Outsourcing employee का अर्थ है किसी संगठन द्वारा बाहरी सेवा प्रदाता या तीसरे पक्ष की कंपनी के माध्यम से कर्मचारी या विशिष्ट कार्यबल को नियुक्त करना, जो आमतौर पर कंपनी के अंदरूनी कर्मचारियों द्वारा किया जाता। यह रणनीति कंपनियों को विशिष्ट कार्यों के लिए विशेषज्ञता, लचीलापन और लागत बचत का लाभ देती है.
मुख्य बिंदु
परिभाषा:
Employee outsourcing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कोई कंपनी अपनी कुछ जिम्मेदारियाँ या कार्य—जैसे कि HR, IT, अकाउंटिंग, कस्टमर सपोर्ट आदि—किसी बाहरी कंपनी, एजेंसी या फ्रीलांसर को देती है.लाभ:
आम मॉडल्स:
मॉडल विवरण Onshoring अपने ही देश में दूसरी कंपनी को काम सौंपना Offshoring दूसरे देश में सेवाएँ या कर्मचारी आउटसोर्स करना Nearshoring पड़ोसी या सांस्कृतिक रूप से समान देश को काम देना उदाहरण:
प्रक्रियाएँ
आवश्यक कार्यों की पहचान
उपयुक्त बाहरी सेवा प्रदाता की चयन प्रक्रिया
सेवा समझौता (Service Level Agreement - SLA) तय करना
आउटसोर्स किए गए कर्मचारियों का समन्वय और मूल्यांकन
लोकप्रिय प्रकार
निष्कर्ष:
आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के माध्यम से कंपनियाँ दक्षता, लागत-कटौती और विशेषज्ञता हासिल करती हैं, जिससे वे प्रतिस्पर्धा में आगे रह सकती हैं.
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